Small Business Ideas: आसान सा यह बिजनेस शुरू कर दे, महीने के 50,000 रुपए मिल जाएंगे।

Small Business Ideas: नमस्कार दोस्तों, हमारे ब्लॉगिंग पेज  पर आपका स्वागत है। आप बेरोजगार हैं और कहीं रोजगार नहीं मिलता. कोई नौकरी नहीं मिली. यदि आपने हमारे साथ व्यापार करने का मन बना लिया है, तो आप सही जगह पर आए हैं। यहां छोटे व्यवसाय से जुड़े कई प्रकार के Small Business Ideas का उल्लेख किया गया है। ऐसे कई लघु व्यवसाय विचारों से संबंधित लेख हमारे ब्लॉगिंग पेज पर उपलब्ध हैं। अगर आपका मन हो तो इसे एक बार पढ़ें.

Small Business Ideas

वैसे, आज हम फिर आपके लिए एक स्मॉल बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं, जिसे अगर आप शुरू करते हैं तो निश्चित रूप से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं और अपनी जिंदगी खुशहाल बना सकते हैं। अगर आप कम पूंजी में कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और नहीं जानते कि कौन सा बिजनेस शुरू करें तो आप हमारे इस ब्लॉगिंग पेज पर बने रहें। हम आपको एक छोटे बिजनेस आइडिया के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके जरिए आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं और अपना जीवन स्तर सुधार सकते हैं।

आर्टिकल का नाम Small Business Ideas
Business Type Mediam Investment Business 
Investment 40,000 रुपये
Profit 60,000 रुपये से 1 लाख
Article Word 800

इस बिजनेस में आपको प्रति माह 50 से 55 हजार तक का मुनाफा होगा

जी हां दोस्तों, रोटी, सब्जी, पराठा और दाल चावल की यह रेस्टोरेंट सर्विस साल दर साल कमाई करती है। क्योंकि फूड बिजनेस में घाटा ना के बराबर होता है और मुनाफा हमेशा बरकरार रहता है. रेस्टोरेंट बिजनेस में पूंजी निवेश कम और मुनाफा ज्यादा. भारत के लगभग हर क्षेत्र जैसे उत्तर भारत और दक्षिण भारत, पूर्वी भारत और पश्चिम भारत में, रोटी सब्जी, पराठा और दाल चावल कई दिशाओं के लोगों के पारंपरिक दैनिक भोजन में शामिल हैं। उनकी मांग लगातार बनी हुई है. क्योंकि यह भोजन पेट भरने के काम आता है।

Small Business Ideas
Small Business Ideas

रोटी, सब्जी, परांठे और दाल चावल खाने से बहुत फायदे होते हैं। उदाहरण के लिए:-

पोषक तत्वों का संतुलन:– रोटी, सब्जी और दाल चावल में पोषक तत्वों का संतुलित मिश्रण होता है। ब्रेड गेहूं और अन्य अनाज के आटे से बनाई जाती है, जो कार्बोहाइड्रेट और फाइबर का अच्छा स्रोत हैं। सब्जियों में विटामिन, खनिज, फाइबर और फाइटोकेमिकल्स होते हैं। इस प्रकार, रोटी सब्जी खाने से शरीर को पूरा पोषण मिलता है और यह स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है।

ऊर्जा संतुलन:– रोटी, सब्जी और दाल चावल उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थ हैं जो ऊर्जा के स्रोत के रूप में कार्य करते हैं। इससे शरीर को सही मात्रा में ऊर्जा मिलती है और दैनिक कार्यों को संभालने में मदद मिलती है।

पाचन को आसान बनाता है:– रोटी, सब्जी, परांठा आदि फाइबर से भरपूर होते हैं, जो पाचन में सुधार करते हैं। चावल पचने में आसान भोजन है।

शारीरिक स्वास्थ्य:- रोटी सब्जी और दाल चावल में प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले पोषक तत्व शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं। हृदय रोग, मधुमेह, कैंसर जैसी बीमारियों के खतरे को कम किया जा सकता है।

यात्रा के दौरान लोगों को भूख लगती है। वह एक पारंपरिक रेस्तरां चाहते है जहां रोटी, सब्जी, परांठे और दाल-चावल की व्यवस्था होती है. ऐसे में यह बिजनेस करना फायदेमंद रहेगा. आप सड़क किनारे रोटी, सब्जी, पराठा और दाल चावल के भोजनालय खोलकर यह सेवा प्रदान कर सकते हैं। इससे आपको खूब पैसे मिलेंगे. यदि इस व्यवसाय को छोटे स्तर पर करना हो तो लगभग तीस से चालीस हजार रूपये की पूंजी की आवश्यकता होगी।

वहीं अगर आप इसे बड़े पैमाने पर शुरू करना चाहते हैं तो एक से दो लाख रुपये का खर्च आएगा. इसके लिए आपको ग्राहकों के बैठने के लिए कुर्सी, टेबल बनानी होगी, जो करीब दस से पंद्रह हजार रुपये में बन जाएगी. चूल्हा बनाना पड़ता है और रोटी बनाने के लिए पिन, चकले, आटे की जरूरत पड़ती है.

सब्जी बनाने के लिए कढ़ाई में आलू परवल, आलू मटर, आलू के फूल, चले, पत्तागोभी आदि का प्रयोग करें, चने और सब्जियों का प्रयोग करें. अन्य सामग्री की आवश्यकता होगी. आप इसे अपने स्थानीय बाजार से आसानी से खरीद सकते हैं और उपयोग कर सकते हैं। बेहतर होगा कि आप अपनी दुकान में एक पंखे की व्यवस्था कर लें. लोगों को आपके रेस्तरां में खाने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।

आप अपने रेस्तरां सेवा में मेनू आइटम जैसे पापड़, अचार, सलाद आदि भी शामिल कर सकते हैं। अपने रेस्टोरेंट का प्रचार करने के लिए गांव-गांव पंपलेट बांटें और अपनी दुकान के सामने वाले गेट पर एक बड़ा रेस्टोरेंट का बैनर लगाएं ताकि लोग आपके रेस्टोरेंट को आसानी से देख सकें। आप डिजिटल मीडिया की भी मदद ले सकते हैं. आजकल हर किसी के पास अपना फेसबुक आईडी, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम पेज है। इसमें आप खुद अपने रेस्टोरेंट का विज्ञापन कर सकते हैं. जब आपका रेस्तरां शुरू होगा, तो यकीन मानिए, यह इतना लाभदायक होगा कि आप इसे संभाल नहीं पाएंगे।

दोस्तों यह था हमारा आज का रोटी, सब्जी, पराठा और दाल चावल परोसने का बिजनेस आइडिया। अगर आप कम पूंजी में कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो यह बिजनेस आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. मुझे आशा है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा। अगर पसंद आए तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें. यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो बेझिझक अपने प्रश्न हमारे कमेंट बॉक्स में पोस्ट करें। धन्यवाद..

Leave a Comment

WhatsApp मे जुड़े!