बेरोजगार क्यू बैठे हो, रोज की 2 हजार कमाई वाला यह धंधा करो – Business Idea

Business Idea

Business Idea: जब हमारे भारत के नागरिक एक राज्य से दूसरे राज्य में यात्रा करने की योजना बनाते हैं, तो वे सबसे पहले भारतीय रेलवे को प्राथमिकता देते हैं। चाहे 2 घंटे की यात्रा हो या एक दिन की यात्रा, ज्यादातर लोग ट्रेन से यात्रा करना पसंद करते हैं और लगभग हर महीने लाखों लोग ट्रेन से यात्रा करते हैं। इसी क्रम में अगर आप घर बैठे बेरोजगार हैं तो घर बैठे हजारों रुपये कमाने का यह सुनहरा मौका है. यदि आप आय का एक अतिरिक्त स्रोत उत्पन्न करना चाहते हैं, तो भारतीय रेलवे के पास आपके लिए एक अच्छा, उत्कृष्ट विकल्प है।

आपको बस एक छोटी सी प्रक्रिया पूरी करनी होगी और आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर एजेंट बनने के लिए आवेदन करना होगा, फिर आप घर बैठे हर महीने हजारों रुपये कमा सकते हैं। इसमें आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बस आपको आईआरसीटीसी के लिए टिकट एजेंट का काम करना है। भारतीय रेलवे के आंकड़ों के मुताबिक, देशभर में 55 फीसदी लोग ऑनलाइन टिकट बुक करते हैं। कोरोना महामारी के बाद ऑनलाइन टिकट बुकिंग की संख्या में बढ़ोतरी हुई है।

ऐसे में आईआरसीटीसी का एजेंट बनना आपके लिए कमाई का काफी फायदेमंद जरिया बन सकता है। एजेंट सभी प्रकार के टिकट बुक कर सकते हैं जैसे प्रतीक्षा सूची, तत्काल टिकट, आरएसी टिकट आदि। आपको दी गई जानकारी के मुताबिक, टिकट बुक करना आपके लिए बेहतर रहेगा। कमीशन कमाएँ.

मुझे इतना कमीशन मिलता है

एजेंट को आईआरसीटीसी से प्रति टिकट 20 रुपये का लाभ मिलता है, खासकर नॉन-एसी टिकट बुकिंग पर। अगर आप एसी क्लास का टिकट बुक करते हैं तो आपको करीब 40 रुपये का कमीशन मिलेगा। इसके बाद एजेंट को टिकट का किराया भी 1% दिया जाता है, इसमें अच्छी बात यह है कि एजेंट को किसी सीमित संख्या में टिकट बुक करने की जरूरत नहीं है, वह चाहे तो हर महीने विजेता टिकट बुक कर सकता है।

एजेंट बनने के लिए एक शुल्क है

अगर आप एक साल के लिए एजेंसी लेते हैं तो आपको 3,999 रुपये, 2 साल के लिए एजेंसी लेने पर 6,999 रुपये देने होंगे। एक महीने में 100 टिकट बुक करने के लिए आपको प्रति टिकट 10 रुपये का भुगतान करना होगा, 101 टिकटों के लिए भी यही शुल्क देना होगा। प्रति माह 300 टिकटों के लिए 8 रुपये प्रति टिकट शुल्क लिया जाएगा। लेकिन अगर आप एक महीने में 300 से ज्यादा टिकट बुक करते हैं तो आपको सिर्फ 5 रुपये चुकाने होंगे.

एजेंट बनने के लिए आवश्यक दस्तावेज़

आधार कार्ड, पैन कार्ड, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो, पता विवरण, ईमेल आईडी, घोषणा पत्र और आवेदन पत्र जैसे दस्तावेज संलग्न करना अनिवार्य है। फिर आपको आईआरसीटीसी आईडी बनाने के लिए 1,180 रुपये का भुगतान करना होगा,

हम आपको बताते हैं कि आईआरसीटीसी आपके दस्तावेज़ को सत्यापित करेगा, इसके लिए आपको हस्ताक्षरित आवेदन पत्र के साथ घोषणा पत्र को स्कैन करके आईआरसीटीसी को भेजना होगा, इसे भरना होगा। ऑनलाइन आवेदन करें और सबमिट करें। रेलवे एजेंट बनकर भी मुनाफा कमा सकते हैं.

Important Links

Home Page  यहां क्लिक करे
Follow Us यहां क्लिक करे

Leave a Comment

WhatsApp मे जुड़े!