फास्टफुड खाने से अच्छा उसका बिजनेस करो रोज का 3 हजार का गल्ला होगा – Business Idea

Business Idea

Business Idea : सुबह उठकर नाश्ता करना हर किसी को पसंद होता है, तो आप जानते हैं कि नाश्ते का व्यवसाय अच्छा चल रहा है। हमारे देश में शिक्षित युवाओं की संख्या बढ़ती जा रही है और युवाओं को रोजगार नहीं मिल रहा है, शिक्षित युवा नौकरी के लिए प्रयास करते रहते हैं। निजी क्षेत्र में डिग्री का अनुभव अधिक होता है और वेतन बहुत कम होता है, अगर सरकारी क्षेत्र की बात करें तो वहां अवसर सीमित हैं, जिससे बेरोजगारी बढ़ रही है और लोगों को नौकरी मिलना मुश्किल हो रहा है।

गांव में रहकर महीने के 25 हजार कमा लोगे मजदूरी की जरूरत नहीं – Business Idea

ऐसे में अगर आप अधिक पूंजी की व्यवस्था नहीं कर सकते हैं और कम पैसे में बिजनेस करना चाहते हैं तो अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना एक अच्छा विकल्प है। तो यह बिजनेस आइडिया आपके लिए है, आप नाश्ते की दुकान खोल सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं। यह व्यवसाय तेजी या मंदी से बहुत कम प्रभावित होता है। नाश्ते के व्यवसाय में आप शुद्ध गर्म और स्वादिष्ट नाश्ता उपलब्ध कराकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

ऐसे शुरू करें नाश्ते का बिजनेस

मात्र ₹10,000 के निवेश से आप किराए के ठेले से अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं, बड़े सफल बिजनेस की शुरुआत भी कभी छोटे स्तर से ही होती थी। नाश्ते का व्यवसाय शुरू करने से पहले आपको कुछ महत्वपूर्ण बातें ध्यान में रखनी होंगी जैसे-

  • सही स्थान चुनें – नाश्ते का व्यवसाय शुरू करने से पहले एक स्थान चुनें। आप अपने शहर के किसी भी भीड़भाड़ वाले
  • चौराहे या स्कूल-कॉलेज के पास या अस्पताल, सोसायटी या रेलवे स्टेशन आदि के बाहर नाश्ता कर सकते हैं। व्यवसाय प्रारंभ।
  • नाश्ते में कौन सी चीजें बेचें – नाश्ते की दुकानों को स्थानीय लोगों के स्वाद, पसंद और नापसंद पर विशेष ध्यान देना होता है, जैसे मध्य और उत्तर भारत के लोग समोसा, पावभाजी, कचौरी, पूड़ीजी सबसे ज्यादा पसंद करते हैं। , छोला भटूरा, लिट्टी। आप नाश्ते में चोखा, दाल पूरी, जलेबी आदि शामिल कर सकते हैं. बात करें तो दक्षिण भारतीय लोगों को इडली, डोसा, बोंडा, वड़ा, उपमा, पराठा आदि बहुत पसंद है। आपको अपनी दुकान में केवल तीन-चार वस्तुओं पर ही ध्यान देना चाहिए और पूरे समर्पण के साथ काम करना चाहिए। आप जितना स्वादिष्ट नाश्ता बना सकेंगे, आपकी दुकान उतनी ही प्रसिद्ध होगी।
  • दुकान कब लगाएं – आप नाश्ते की दुकान सुबह 6:00 बजे से 10:00 बजे और शाम 5:00 बजे से 9:00 बजे के बीच शुरू कर सकते हैं।
  • अपना शोध करें – हर शहर में आपको नाश्ते की दुकानें मिल जाएंगी जहां किसी का समोसा मशहूर है, किसी का कचौरी मशहूर है, किसी का छोला भटूरा मशहूर है तो किसी का लिट्टी चोखा मशहूर है, बस एक या दो व्यंजनों पर विशेष ध्यान दें।
    अच्छा नाश्ता करने के लिए आपको हमेशा अच्छी गुणवत्ता वाली सामग्री जैसे सब्जियां, तेल, ब्रेड, आटा, मैदा, आलू, प्याज, मिर्च, मसाले आदि खरीदने चाहिए।
  • साफ-सफाई– आपको अपनी दुकान में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए ताकि ग्राहक आकर्षित हों। अगर आप प्लेट में नाश्ता परोस रहे हैं तो प्लेट रखने, पानी साफ रखने आदि का विशेष इंतजाम करें।

नाश्ते के व्यवसाय के लिए लाइसेंस की आवश्यकता होती है

नाश्ता नाश्ता खाने और पीने का व्यवसाय है, जिसके लिए आपको भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) से लाइसेंस की आवश्यकता होती है। पूरी जानकारी आप वेबसाइट https://fssai.gov.in से प्राप्त कर सकते हैं. /. आपको अपने शहर के नगर निगम से स्वास्थ्य और सुरक्षा सुरक्षा प्रमाणपत्र प्राप्त करना होगा। अगर आप अपनी दुकान के लिए जीएसटी नंबर लेना चाहते हैं तो सीए से सलाह ले सकते हैं। यदि आप सूअर या किराये की दुकान में व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो आपको दुकान अधिनियम के अनुसार एक प्रमाण पत्र प्राप्त करना होगा।

नाश्ते की दुकान की लागत और राजस्व क्या होगा?

आप ₹10000 की पूंजी से बिजनेस शुरू कर सकते हैं। सबसे पहले अपने बिजनेस को स्थापित करने के लिए कीमत प्रतिस्पर्धियों से थोड़ी कम रखें। अगर कीमत कम होगी तो ग्राहक बड़ी संख्या में आएंगे, जिससे आपका मुनाफा बढ़ जाएगा। अपनी दुकान में इस्तेमाल होने वाला कच्चा माल हमेशा थोक विक्रेताओं से खरीदें ताकि आपको थोक दाम पर अच्छा सामान मिल सके, तभी आप कम लागत में अपनी दुकान अच्छे से चला सकते हैं।

इस उदाहरण से देखें कि नाश्ते की दुकान से कितनी आय होगी। यदि आप ₹30 प्रति प्लेट नाश्ता परोसते हैं तो आपको प्रति प्लेट 20% से 30% की बचत होगी और यदि आप सुबह और शाम को 300 प्लेट बेचते हैं। एक साथ, तो आपको रु. 1800 से रु. 2700 की कमाई होगी. जैसे-जैसे आपका स्टोर पुराना होगा, मुनाफ़ा बढ़ेगा।

चाय पीने से अच्छा चाय का यह बिजनेस कर लो लाखो में कमाई होगी – Business Idea

Disclaimer: यहां दी गई सारी जानकारी इंटरनेट के माध्यम से ली गई है, इसमें कुछ चीजे ऊपर नीचे हो सकती है, इसके लिए हमारी वेबसाइट किसी भी तरह से जिम्मेदार नही होगी।

Important Links

Home Page  यहां क्लिक करे
Follow Us यहां क्लिक करे

Leave a Comment

WhatsApp मे जुड़े!